agroranto

ड्रैगन फ्रूट की खेती पर मिला रहा है 2 लाख की सब्सिडी | bihar dragon fruit subsidy 2024 online apply

bihar dragon fruit subsidy 2024 online apply :- बिहार में करिये ड्रैगन फ्रूट की खेती सरकार दे रही है 2 लाख रूपये की सब्सिडी। ऑनलाइन आवेदन शुरू है है आज ही अप्लाई करें। बिहार सरकार क्लस्टर बागवानी योजना के तहत किसानों किसानों को ड्रैगन फ्रूट खेती पर सब्सिडी दे रही रही है। बिहार के सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। रैयत और बटाईदारी किसान भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

bihar dragon fruit subsidy 2024 online apply

dragon fruit subsidy in bihar :- बिहार में अधिक आमदनी वाले फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। ड्रैगन फ्रूट की माँग भारत में बहुत अधिक है। इस फल को बाहर के देशों मँगवाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट के एक फल की कीमत 200 रूपये से अधिक होती है। मूल रूप से चीन में पाये जाने वाले इस फल की माँग भारत में अधिक है।

bihar dragon fruit subsidy 2024 online apply

इसकी माँग को देखते हुए सरकार ड्रैगन फ्रूट पर सब्सिडी दे रही है। यदि आप भी ड्रैगन फ्रूट की खेती करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें इसमें आपको ड्रैगन फ्रूट सब्सिडी योजना की पूरी जानकारी उपलब्ध कराइ जायेगी।

क्लस्टर में बागवानी की योजना 2024

बिहार सरकार क्लस्टर बागवानी योजना के जरिये ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी दिया जायेगा। इस योजना के लिए रैयत किसान और गैर रैयत किसान दोनों ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सब्सिडी पाने के लिए किसानों के पास कम से कम 0.25 एकड़ (0.1 हे०) तथा अधिकतम 10 एकड़ (4 हे०) पर खेती करना होगा।

dragon fruit subsidy 2024

बिहार में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर प्रति एकड़ 2 लाख रूपये तक की सब्सिडी दिया जायेगा। सब्सिडी की राशि DBT के जरिये सीधे किसानों के खाते में भेजा जायेगा।

dragon fruit subsidy land required

यदि आप ड्रैगन फ्रूट की खेती पर सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आपके पास सरकार द्वारा निर्धारित खेती की जमीन होना अनिवार्य है। किसानों के पास कम से कम 0.25 एकड़ (0.1 हे०) और अधिक से अधिक 10 एकड़ (4 हे०) जमीन होना चाहिए। जिस पर उन्हें ड्रैगन फ्रूट लगाना होगा।

dragon fruit farming in bihar

dragon fruit subsidy योजना का लाभ

बात करें ड्रैगन फ्रूट की तो इसका माँग पुरे दूनिया में है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर आपको लगातार 20 सालों से भी अधिक समय तक फल आते हैं। ड्रैगन फ्रूट की खेती प्रति हेक्टेयर करने पर आपको 7 से 8 लाख रूपये की लागत आती है। जिस पर बिहार सरकार द्वारा 2 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाती है।

dragon fruit farming benefits for farmer

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों की आमदनी बढ़ती है। ड्रैगन फ्रूट एक नगदी फसल है। इसीलिए मार्केट में हमेशा इसका डिमांड रहता है। मंडी में भी ड्रैगन फ्रूट की कीमत अधिक रहती है। इसीलिए किसानों को बेचने में परेशानी नहीं होती है। इसके अलावे किसान ड्रैगन फ्रूट की बिक्री ऑनलाइन भी कर लेते हैं। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने में किसानों को अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं होती है। एक बार फसल लगाने के बाद सिर्फ देख रेख करने की आवश्यकता होती है।

dragon fruit subsidy eligibility criteria

ड्रैगन फ्रूट सब्सिडी पाने के लिए किसानों के पास आवश्यक योग्यता जानकारी अवश्य होनी चाहिए।
किसान बिहार के निवासी हों
वे ड्रैगन फ्रूट की खेती करने को इच्छुक हों।
रैयत किसान के पास स्वयं के नाम से जमीन हो या बंसवाली होनी चाहिए।
बटाईदार किसानों पास एकरारनामा होना चाहिए।

dragon fruit subsidy document 2024

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों के पास सभी डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है। आइये जानते हैं सभी डॉक्यूमेंट के बारे में।

  • किसान रजिस्ट्रेशन
  • आधार कार्ड
  • भूमि-स्वामित्व प्रमाण-पत्र/ राजस्व रसीद/एकरारनामा
  • आवेदक का फोटो
  • मोबाइल नंबर

bihar dragon fruit subsidy online apply 2024

  • बिहार में ड्रैगन फ्रूट सब्सिडी पाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बिहार हॉर्टिकल्चर के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • सबसे पहले आप गूगल में बिहार हॉर्टिकल्चर सर्च करें।
  • हॉर्टिकल्चर का ऑफिसियल वेबसाइट खुलेगा।
  • होम पेज के निचे आपको क्लस्टर में बागवानी की योजना पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको किसान रेगिस्ट्रशन नंबर डालने के बाद फार्म को अच्छी तरह से भरना होगा।

साराँश

किसान भाई उम्मीद है आप सभी को ये जानकारी पसंद आयी होगी। कृषि योजना ,कृषि से जुड़े बिज़नेस की जानकारी के लिए आप हमारे चैनल से अवश्य जुड़ें।

join channelclick here
join whatsapp groupclick here
Home page Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top