agroranto

money making agriculture business ideas|टॉप 10 एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas|टॉप 10 एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas|टॉप 10 एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज

money making agriculture business ideas in hindi :- आज हम आपको एग्रीकल्चर के 10 ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने वाले है जिसे गाँव के किसान भाई एवं नए युवा आसानी से बहुत ही कम दामो में इनकी खेती शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है और हम ने ये सब बिज़नेस बहुत सोच समझकर और आपस में कुछ बढे किसानो से बात चित करके उनकी बातो को समझ के गाँव की भूमि क्षेत्र को समझ के भी आपके लिए 10 ऐसे बिज़नेस लाये है जो आप कर सकते है |

agriculture related business :- खेती को आज भी कमाई का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ना किसी आगे ना किसी के पीछे रहने की जरूरत होती है। जो लोग खेती करके कमाते हैं उनका अलग ही रुतबा होता है। आज भी बहुत सारे लोग लोग ऐसे हैं जो खेती से सालाना लाखों की कमाई कर रहे हैं। अभी के समय में खेती को भी एक बेहतरीन बिज़नेस के तौर पर जाना जाता है।

बहुत सारे लोग खेती करना चाहते हैं लेकिन वे परम्परिक खेती से हट खेती में ही कुछ अलग बिज़नेस करना चाहते हैं। आज के समय बहुत सारे युवा भी खेती करना शुरू कर रहे हैं।
अभी वर्तमान समय में लोग केसर की खेती भी कर रहे हैं और लाखों की कमाई हैं। यदि आप खेती से कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए टॉप 10 एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज लेके आये हैं। जिससे आप सालाना अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टॉप 10 एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज |money making agriculture business ideas

कस्टम हायरिंग | custom hiring business centre in bihar

कस्टम हायरिंग :- एग्रीकल्चर कस्टम हायरिंग सेण्टर खोल कर आज किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं। कस्टम हायरिंग सेंटर में कृषि से जुड़े उपकरण किराये पर मिल जाते हैं जिससे किसानों का काम आसान हो जाता है। खेती के समय किसानों को कृषि उपकरण सस्ते रेट पर उपलब्ध हो जाते हैं। कस्टम हायरिंग सेंटर से वहाँ के रहने वालों जॉब भी मिलता है।

यदि आप भी कस्टम हायरिंग सेंटर खोल कर कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। अभी समय कृषि उपकरण बनाने वाली कम्पनियाँ भी कस्टम हायरिंग सेंटर खोलने में युवाओं की मदद कर रही है। एक कस्टम हायरिंग सेंटर महीने के लाखों रुपयों की कमाई हो सकती है।

custom hiring centre in bihar :- बिहार सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर बनाने वाले के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराया जाता है।

किसान भाइयों यदि आपके पास जैसे ट्रैक्टर ,थ्रेसर ,रोटावेटर ,कल्टीवेटर ,रिपेर ,पोटैटो पलांटर जैसे कोई भी कृषि यंत्र है जिससे आप ऑनलाइन भाड़े/रेंट पर लगा कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आज है AgroRanto partner ऍप डाउनलोड करने और ऑनलाइन पैसा कमायें।

एग्रो टूरिज्म |agro tourism business

agro tourism :- एग्रो टूरिज्म अभी उभरता हुआ बिज़नेस है। शहरों में रहने वाले बहुत सारे आदमियों को पता भी नहीं होता है। गाँव के लोग कैसे रहते हैं। खेती कैसे होती है। बड़े शहरों या मेट्रो सिटी में रहने वाले बहुत परिवार गाँव के लाइफ को देखना पसंद करते हैं।

यदि आपके पास शहर से नजदीक जमीन है तब आप एग्रो टूरिस्म का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। एग्रो टूरिज्म में शहर के लोगों को गाँव जैसा माहौल दिया जाता है। गाँव जैसे खान-पान रहन सहन के तौर तरीके की जानकारी दी जाती है।

शहर के बहुत सारे लोग एग्रो टूरिज्म करना पसंद करते हैं कुछ दिन रहने के लिए 20 हजार रूपये से लाख रुपए तक चार्ज किये जाते हैं। एग्रो टूरिज्म बिज़नेस करके लोग महीने के लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं कम खर्च मे बेहरीन कमाई का जरिया एग्रो टूरिज्म बिज़नेस। बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले कस्टमर एग्रो टूरिज्म पर जाना पसंद करते हैं।

टोफू या सोया पनीर |tofu and soy milk business

टोफू या सोया पनीर :- यदि आप एक बेहतरीन बिज़नेस और रोज की कमाई करना चाहते हैं तो आपको टोफू या सोया पनीर का बिज़नेस अवश्य करना चाहिए। मार्केट में सोयाबीन से बने प्रोडक्ट की अधिक माँग है। बहुत सारे आदमी ऐसे भी हैं जिन्हें दूध और दूध से बने प्रोडक्ट से एलर्जी होती है। डॉक्टर उन्हें सोयाबीन से बने प्रोडक्ट खाने की सलाह देते हैं।

टोफू या सोया पनीर :- इस बिज़नेस को बहुत ही कम पूँजी के साथ शुरू किया जा सकता है। लघु उद्योग के रूप में भी शुरू कर सकते हैं। मात्र 2 से 3 घर आदमी मिल कर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

जैविक खेती |jaivik kheti business

jaivik kheti :- केमिकल खेती करने से खेतों की उर्वरता शक्ति ख़त्म हो जाती है। इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए किसान धीर-धीरे जैविक खेती करना शुरू कर रहे हैं।
फसलों में केमिकल के इस्तेमाल लोगों को कई प्रकार की गंभीर बीमारियाँ होने लगे हैं। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कई प्रकार की योजना चला रही है।
मार्केट में जैविक खेती से उपजाए गए फल /सब्जियों की मांग बढ़ रही है। जैविक खेती से किसानों की आमदनी भी बढने लगी है। किसान लोग जैविक खेती से उपजाए गए फल ,सब्जी को बेच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मिनी दाल मिल या मिनी राइस मिल |dal mill business

मिनी दाल मिल या मिनी राइस मिल बिजनेस अच्छी कमाई देने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस के जरिये कम पूँजी में भी अच्छी कमाई की जा सकती है। इन मशीनों से दाल ,चावल ,चूड़ा /पोहा बनाये जाते हैं। आप अपने आवश्यकता के अनुसार कोई भी चीज का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आप MSME योजना के तहत लोन ले सकते हैं। इसके अलावा बिहार उद्यमी योजना के जरिये भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। इस योजना के जरिये आपको 10 लाख रुपए सरकार की तरफ से बिज़नेस शुरू करने के लिए दिया जा रहा है।
एक मिनी दाल या मिनी राईस मिल से महीने के 50 हजार रूपये तक की कमाई आसानी किया जा सकता है।

कृषि क्लिनिक |krishi clinic business

krishi clinic :- किसी भी फसल की अच्छी पैदावार के लिए सही मिटटी का होना बहुत जरुरी होता है। अधिकाँश किसान इस जगह पर गलती कर देते हैं। बिना मिट्टी जाँच के ही बीजों की बुआई कर देते हैं बाद में उनकी फसल भी कमजोर होती है। पैदावार भी कम होता है। अलग-अलग प्रकार के फसलों के लिए मिटटी में पोषक तत्व और खनिजों की आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसीलिए मिटटी जाँच होना बहुत जरुरी है।
कृषि क्लिनिक में सभी प्रकार के जाँच उपलब्ध होते हैं। कृषि क्लिनिक में किसानों को मौसम और मिटटी के अनुसार फसल लगाने की सलाह दी जाती है। और मिटटी आवश्यक दवाई ,फ़र्टिलाइज़र भी दिए जाते हैं।
यदि आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप कृषि क्लिनिक खोल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके आपको कृषि विभाग से संपर्क करना होगा। कृषि क्लिनिक किसानों के लिए वरदान है।

कोल्ड स्टोरेज | cold storage business

cold storage :- फसलों के कटाई के बाद उसके रख रखाव की समस्या सभी किसानो को होती है। अधिकाँश किसान आलू ,व्याज के लिए कोल्ड स्टोरेज में जगह लेते हैं। इन कोल्ड स्टोरेज में आलू ,प्याज को सड़ने से बचाने और बीज के रखे जाते हैं। अधिकाँश कोल्ड स्टोरेज गाँव से बहुत दूर होते हैं। जिसकी वजह से किसान के खर्च होते हैं।
यदि आपके पास भी अच्छी पूँजी है तो आपको कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस करना चाहिए। एक कोल्ड स्टोरेज को बनाने के लिए करोड़ों रुपयों की लागत आती है। लेकिन कमाई भी बम्फर होती है। एक कोल्ड स्टोरेज से सालाना लाखों रुपयों की कमाई होती है।

दूध डेयरी | dairy business business

भारत जैसे देश में दूध की खप्त है। सबसे दिन चलने वाला ये बिज़नेस कभी मंदा नहीं होता है। बल्कि इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। डेयरी बिज़नेस बहुत बढियाँ बिजनेस है। दूध और दूध से बने प्रोडक्ट की माँग मार्केट में हमेशा से है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से दूध के बने प्रोडक्ट बिकते हैं।
डेयरी बिज़नेस शुरू करके लोग महीने के लाख रूपये तक कमाई कर सकते हैं। इस बिज़नेस को काम पूँजी के साथ भी शुरू किया जा सकता है। बिहार सरकार डेयरी प्लांट लगाने के लिए अनुदान भी देते है।

वेयरहाउस | warehouse business

warehouse वेयरहाउस /गोदाम की कमी के कारण बहुत सारे कंपनी अपने प्रोडक्ट को स्टोर नहीं कर पाते हैं। कोई भी गोदाम हो कभी खाली नहीं होता है। मार्केट में गोदाम की माँग बढ़ती जा रही है। एक गोदाम बना कर लोग महीने के लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं। 1000 MT गोदाम की कीमत 50 लाख रूपये तक हो सकती है।

FPO business

किसानों के आर्थिक उत्थान के लिए किसान उत्पादक समूह का निर्माण किया जाता है। इस समूह के द्वारा किसानों के द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट को लोकल मार्केट के साथ -साथ शहरी मार्केट में बेचा जाता है। जिससे किसानों की कमाई होती है। इन समूह के द्वारा फल ,सब्जी ,दवाई ,बीज ,आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र इत्यादि बना कर बेचे जाते हैं। किसानों की सहायता के लिए बहुत सारे कार्यकर्म चलाये जाते हैं।
कुछ किसान मिलकार अपना FPO संस्थान बना सकते हैं।

kya jaivik kheti business paisa kama sakte han?

jaivik kheti business karke aaj log achhi kamai kar rahe han.

bihar me custom hiring business centre kaise kholen?

bihar me custom hiring centre kholne ke liy aapko online application bharna hoga.

kya agro tourism successful business hai?

ji han agro tourism bahut hi successful business hai .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top