agriculture drone business kaise shuru karen? कृषि ड्रोन व्यवसाय को शुरू करें।

agriculture drone business kaise shuru karen :- किसान बंधू आप भी किसी ऐसे रोजगार और बिजनेस की तलाश में हैं। जिसे करके गाँव में भी अच्छी कमाई की जा सकती है। तो आपको 50 से भी अधिक प्रकार के बिज़नेस आईडिया मिल जायेंगे। लेकिन आज हम आपके के लिए एक ऐसे बिज़नेस की जानकारी लेके आये हैं जो अभी सबसे ज्यादा डिमांड में चलने वाला बिज़नेस है।

agriculture drone business kaise shuru karen.

एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस। कृषि ड्रोन बिज़नेस।

agriculture drone business :- खेती में आज टेक्नोलॉजी का बहुत उपयोग हो रहा है। किसानों को फसलों में होने वाली बिमारियों की जानकारी अपने मोबाइल पर मिल जाता है। फसल में कब कौन सा कीटनाशक लगेगा। कब पानी देना है। ये सभी जानकारी आज के समय में एग्रीकल्चर ड्रोन के जरिये संभव हो रहा है। आइये जानते एग्रीकल्चर ड्रोन के बारे में।

एग्रीकल्चर ड्रोन क्या है। agriculture drone kya hai?

agriculture drone businessकृषि ड्रोन एक विशेष प्रकार का ड्रोन है। जिसका उपयोग खेती में फसलों पर कीटनाशकों ,nano urea,फ़र्टिलाइज़र के स्प्रे करने तथा फसलों के बिमारियों को पता करने के लिए किया जाता है।

एग्रीकल्चर ड्रोन का उपयोग किस काम किया जाता है?

agriculture drone business :- कृषि ड्रोन का उपयोग खेती के कई प्रकार के कामों में उपयोग किया जाता है। जिसमें फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करना हो ,या लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का स्प्रे करना हो ये सभी काम कृषि ड्रोन के जरिये बहुत ही कम समय में किये जा सकते हैं।

इसके अलावे किसी ड्रोन जरिये फसलों में होने वाले बिमारियों का पता भी समय से चल पता है। फसलों की सही जानकारी के लिए एवं खेतों के मैपिंग के लिए एग्रीकल्चर ड्रोन का बहुत उपयोग किया जाता है।

एग्रीकल्चर ड्रोन के जरिये खेतों में सटीक स्प्रे किया जाता है। पानी का बर्बादी बहुत कम होता है। साथ किसानों को कई प्रकार की बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है। एक एकड़ में ड्रोन के जरिये मात्र 10 मिनट से भी कम समय में स्प्रे किया जा सकता है।

agriculture drone business .

agriculture drone business :- एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस अभी के समय कम समय में अधिक कमाई वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस आदमी महीने के 35 हजार रूपये तक की कमाई आसानी से कर सकता है। यदि आप भी एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जिसमें लाइसेंस ,ट्रेनिंग भी शामिल है।

एग्रीकल्चर ड्रोन पायलट लाइसेंस/ट्रेनिंग :- एग्रीकल्चर ड्रोन चलाने के लिए आपके पास एग्रीकल्चर ड्रोन लाइसेंस होना अनिवार्य है। एग्रीकल्चर ड्रोन ट्रेनिंग के लिए सरकारी या प्राइवेट ड्रोन संस्थान से एग्रीकल्चर ड्रोन का ट्रेनिंग लेना होगा।

एग्रीकल्चर ड्रोन लाइसेंस के लिए आपको लगभग 50 हजार रूपये तक चुकाने होंगे। ट्रेनिंग 15 दिनों से लेकर एक महीने तक का हो सकता है। ट्रेनिंग में आपको एग्रीकल्चर ड्रोन के चलाने के साथ -साथ बेसिक रिपेयरिंग की जानकारी भी दिया जायेगा। ट्रेनिंग के बाद आपको एक एग्जाम देना होगा।एग्रीकल्चर ड्रोन ट्रेनिंग एग्जाम देने के आपको सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

iffco drone training 2024 :-किसानों के समूह को (Farmer Producer Organization) के द्वारा भी ग्रुप के सदस्यों को एग्रीकल्चर ड्रोन ट्रेनिंग दिया जायेगा। iffco drone training hindi के जरिये किसानों को ट्रेनिंग के बाद कृषि ड्रोन उपलब्ध कराया जायेगा। ट्रेनिंग के दौरान किसानों को इफको के जरिये ड्रोन को एक जगह से दूसरे जगह ले e vehical भी उपलब्ध कराया जायेगा।

agriculture drone business kaise shuru karen?

एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कृषि ड्रोन की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो मार्केट से खरीद कर या सरकार द्वारा सब्सडी पर मिलने वाले एग्रीकल्चर ड्रोन से अपने बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर ड्रोन से 15 मिनट में एक एकड़ में स्प्रे किया जा सकता है। प्रत्येक एकड़ स्प्रे करने के लिए आप किसानों से 300 रूपये से लेकर 400 रूपये तक का चार्ज कर सकते हैं। यदि एक दिन में आप 10 खेतों में स्प्रे का काम करते हैं तो आप दिन के 3 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं।

कृषि ड्रोन के जरिये किसानों के फसलों की जानकारी तुरंत मिल जाता है। उन्हें खेतों के अंदर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

एग्रीकल्चर ड्रोन कैपेसिटी :- मार्केट में 10 लीटर से लेकर 50 लीटर तक के क्षमता वाले एग्रीकल्चर ड्रोन उपलब्ध हैं अधिकाँश किसानों के द्वारा 5,10 और 20 लीटर वाले एग्रीकल्चर ड्रोन का उपयोग किया जाता है।

10 litre agriculture spraying drone price.

10 litre agriculture spraying drone price की कीमत माकेट में 3 लाख रूपये से लेकर 350000 रूपये तक हो सकते हैं। कंपनी के अनुसार इनके दाम कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।

20 litre agriculture spraying drone price in india

20 litre agriculture spraying drone price की बात करें तो Xbotics कंपनी के अनुसार ₹649,000.00 है। हालांकि अलग -अलग कंपनी के अनुसार दामों में अंतर हो सकता है।

agriculture drone business के फायदें और नुकसान

आप सभी को कृषि ड्रोन के फायदें की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। आइये जानते हैं फायदें के बारे में।

Benefits of agriculture drone :-

  • एग्रीकल्चर ड्रोन से फसलों में सटीक मात्रा में कीटनाशकों ,उर्वरक,का स्प्रे किया जाता है।
  • किसानों को खेत में खुद से स्प्रे नहीं करना पड़ता है।
  • एग्रीकल्चर ड्रोन से 1 एकड़ में 10 मिनट से भी कम समय में स्प्रे हो जाता है।
  • किसानों को किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है।
  • फसलों के स्वास्थ संबंधी जानकारी मोबाइल पर मिल जाता है।
  • एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस किसान लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं।

Demerit of agriculture drone :-

  • एग्रीकल्चर ड्रोन महंगे होते हैं।
  • एग्रीकल्चर ड्रोन को चलाने के लिए लाइसेंस और ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है।
  • पढ़े -लिखे लोग ही एग्रीकल्चर ड्रोन को चला सकते हैं।
  • एग्रीकल्चर ड्रोन के पार्ट्स बहुत महँगे होते हैं।
  • एग्रीकल्चर ड्रोन का बैटरी बैकअप कम होता है।

साराँश

दोस्तों उम्मीद है आप सभी को ये एग्रीकल्चर ड्रोन बिज़नेस की जानकारी पसंद आयी होगी। खेती किसानी से रिलेटेड सभी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें।

agriculture drone sprayer price in india

Agriculture drone sprayer price for 10 liter between 3 lakh to 10 lakh.

Is Agricultue drone business profitable in India?

yes it is a profitable business in india.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top