agroranto

खेती से करोड़पति कैसे बने | Top 13 Most Profitable Farming in India in hindi [2024]

Which is the Most Profitable Farming in India

Top 13 Most Profitable Farming in India in hindi
Top 13 Most Profitable Farming in India in hindi

Top 13 Most Profitable Farming in India in hindi :- खेती से कमाई करके लोग आज के समय में अच्छी खासी नौकरी वाले को भी टक्कर दे रहे हैं। यदि आपका कभी भी शहर और गाँव के बीच आना जाना लगा होगा तब आपने जरूर देखा होगा। गाँव के लोग ज्यादा खुश रहते हैं उसक कारण खेती क्योंकि खेती को सबसे बढियाँ पेशा माना गया है। आज के समय बहुत सारे लोग खेती से करोड़ों रुपयों की कमाई कर रहे और अच्छी जिदंगी जी रहे हैं।

खेती से करोड़पति कैसे बने|kheti se karodpati kaise bane?

दोस्तों यदि आप भी खेती से करोड़पति बनाना चाहते हैं तो आपको पारम्परिक खेती से थोड़ा हट कर सोचना होगा। और कमाई वाले फसलों को खेती में जोड़ना होगा। अधिकाँश लोग अपने आस पास वाले किसान को देख कर वही फसल लगा देते है। कुछ अलग और नया करने की कोशिश नहीं करते हैं। जब तक आप औरों से अलग रास्ता नहीं बनाएंगे तब तक आपकी कमाई नहीं बढ़ेगी।

Top 13 Most Profitable Farming in India

आज हम आपको 13 तरह के खेती के बिज़नेस आईडिया बताएँगे।

  1. चंदन की खेती | Sandalwood Farming
  2. काजू की खेती | Cashew Farming
  3. छोटी इलाइची खेती | Elaichi Ki Kheti
  4. अंजीर की खेती | anjeer ki kheti
  5. Dairy Farming
  6. Poultry Farming
  7. Goat Farming
  8. Beekeeping
  9. Mushroom Farming
  10. Saffron Farming | केसर की खेती
  11. Floriculture / फूलों की खेती
  12. Hydroponics farming
  13. Vermiculture

profitable agriculture business organic farming

कोरोना के बाद से बहुत सारे लोग अपने स्वास्थ के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं। लोग अब पूरी तरह से केमिकल फ्री साग सब्जी खाना पसंद कर रहे हैं। जिसकी वजह से मार्केट में आर्गेनिक फल/सब्जी की माँग बहुत बढ़ गई है।

भरी माँग को देखते आर्गेनिक फार्मिंग कर रहे हैं। जिससे उनकी कमाई भी बढ़ रही है। आर्गेनिक फार्मिंग के जरिये किसानों को ग्राहक ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती है। कस्टमर खुद ही आर्गेनिक फार्म पर पहुँच कर सांग/सब्जी खरीद कर ले आते हैं। किसान आर्गेनिक फार्मिंग के जरिये अच्छी कमाई कर रहे हैं। सालाना कमाई लाखों में हो रही है।

agroranto

चंदन की खेती | Sandalwood Farming business

Sandalwood Farming :- जैसा की आप सभी को पता है चन्दन की लकड़ी का बहुत माँग है। मार्केट में चन्दन की लकड़ी की कीमत लाखों में होती है। यदि आप किसी कृषि से जुड़े किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश में हैं जिसमें कमाई अच्छी है तो आपको चंदन की खेती करनी चाहिए। यदि आपके पास अधिक जमीन है तो आपको चन्दन की खेती अवश्य करनी चाहिए। चन्दन की लकड़ी का बिज़नेस एक बेहतरीन बिज़नेस है।

काजू की खेती | Cashew Farming business

काजू के खेती करके भी लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं काजू की मार्केट में अच्छी कीमत है। एक किलो काजू की कीमत हजार रूपये से भी अधिक है। काजू की खेती का बिज़नेस बहुत बेहतरीन बिज़नेस है। अच्छे काजू की माँग पूरी दुनियाँ में है। यदि आप भी कुछ सालों में लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो आपको काजू की खेती अवश्य करनी चाहिए। आज काजू की खेती के जरिये कई किसान करोड़पति बन गए हैं।

छोटी इलाइची खेती | Elaichi Ki Kheti business

छोटी इलाइची की खेती करके आप आप अच्छी कमाई कर सकते है। मार्केट में एक किलो छोटी इलाइची की कमिट 20 हजार रूपये तक हो सकती है। इलाइची की खेती अभी दक्षिण भारत के हिस्सों में अधिक होता है। यदि आप भी इस बिज़नेस को करना चाहते हैं तो शुरुवात कर सकते हैं। आमतौर पर इलाइची का पौधा 2 साल के अंदर फूल देने लगता है। फूल से ही इलाइची बनता है। अच्छी इलाइची के लिए किसानों को पौधों की देख रेख करनी पड़ती है।

अंजीर की खेती | anjeer ki kheti business.

मार्केट में अंजीर की बहुत माँग है भारत भी बाहर के देशों से अंजीर इम्पोर्ट करता है। अंजीर कम मेहनत और कम खाद पानी पर होने वाला पौधा है। अच्छे अंजीर की कीमत मार्केट में हजारों रूपये प्रति किलों बिकता है। यदि आप भी किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश में हैं जिसमें अच्छी कमाई है तो आप भी अंजीर की खेती कर सकते हैं। अंजीर की खेती से आज कई किसान अपनी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

Dairy Farming business

रोज की कमाई करनी है तो आपके लिए डेरी फार्मिंग बिज़नेस के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए। इस बिज़नेस में आपकी रोज कमाई होती है। दूध बेच कर डेली अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावे दूध से बने और भी प्रोडक्ट को बेच लोग कर रहे हैं। यदि आप भी Dairy Farming करने को सोच रहे हैं तो यह अच्छा मौका है। बिहार सरकार डेयरी फार्म खोलने पर लाखों रुपयों की सब्सिडी दे रही है। आप 5 गाय या भैस से शुरू करके 20 पशुओं तक के लिए सब्सिडी ले सकते हैं।

Poultry Farming business

Poultry Farming एक अभी के समय बहुत अच्छा बिज़नेस है। पोल्ट्री फार्म के जरिये लोग लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं यदि आप पोल्ट्री फार्म का बिज़नेस करना चाहते हैं तो यह सही मौका है। होटल ,रेस्टुरेंट ,ढाबा पर रोज अंडे और मुर्गे बढ़ गई है। बिहार सरकार भी पोल्ट्री फार्म सब्सिडी दे रही है। एक पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए लाखों रुपयों की सब्सिडी दे रही है। इस बिज़नेस बहुत बेहतरीन कमाई है।

Goat Farming business

आज बकरी पालन करके बहुत सारे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। बिना किसी लगत के आदमी साल के लाखों रुपयों की कमाई कर सकता है। यदि आप बिहार में Goat Farming करना चाहते हैं तो ये मौका है। बकरी पालन के लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है। 5 बकरी से लेकर आप 100 बकरी पालन कर सकते हैं और सरकार से सब्सिडी योजना पा सकते हैं।

Beekeeping business

मधुमक्खी पालन करके लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं। बस एक सप्ताह की ट्रेनिंग ही काफी है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम मेहनत में लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। मार्केट में शायद ही आपको शुद्ध शहद मिलेगा। अधिकाँश शहद नकली होते हैं।
अभी के समय शहद बेच कर लोग करोड़ की कमाई कर रहे हैं। पहले जब इन्टरनेट की सुविधा नहीं थी तब मधु मधुमक्खी पालन करने वाले किसान को अपने शहद को औने पौने दाम पर बेचना पड़ता था।

लेकिन आज के समय में लोग ऑनलाइन ही ग्राहक खोज लेते हैं। अलग-अलग स्वाद के शहद की कीमत भी अलग होती है। आज के समय में कुछ शहद 10 हजार रूपये किलों बिक रहे हैं। और लोग शहद खरीदने के लिए लाइन में लगे हैं।
यदि आप भी मधुमक्खी पालन बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको बिहार सरकार सब्सिडी भी देती है। इसके अलावे शहद निकालने वाले मशीन की खरीदारी पर भी सब्सिडी देती है।

agroranto

Mushroom Farming business

कम जगह में यदि आप लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो आपको एक बार मशरूम की खेती अवश्य करनी चाहिए। मशरूम की खेती के लिए खेत की आवश्यकता नहीं होती है। मशरूम के लिए आपको रूम /झोपड़ी /पफ पैनल की आवश्यकता होती है। जहाँ रौशनी बहुत कम हो। आज के समय में मशरूम की खेती के जरिये लोग लाखों की कमाई करके खुदका मशरूम प्लांट खोल रहे हैं।

मशरूम को शाकाहारियों का मट्टन कहा जाता है। मशरूम खाने के बहुत बेनिफिट्स हैं जिसकी वजह से मार्केट में मशरूम की माँग बहुत अधिक है। अधिकाँश शादी,समारोह में मशरूम के व्यजन परोसे जाते हैं।
यदि आप भी मशरूम फार्मिंग करना चाहते हैं तो बिहार सरकार द्वारा मशरूम उत्पादन करने वाले किसानों को सब्सिडी दी जाती है। आप छोटे स्तर के मशरूम फार्म से लेकर बड़े मशरूम प्लांट के लिए भी सब्सिडी पा सकते हैं।

Saffron Farming business| केसर की खेती

ठन्डे जगह में उगने वाले केसर की खेती अब कंट्रोल टेम्प्रेचर और वातानुकूलित जगह में किया जा रहा है। लाखों रूपये किलो मिलने वाले केसर की खेती करके बहुत सारे स्टार्टअप अच्छी कमाई कर रहे हैं। साथ ही लोगों को केसर के खेती का ट्रेनिंग भी उपलब्ध करा रहे हैं। भारत में कई लोग केसर की खेती करके कमाई करना शुरू कर दिए हैं। यदि आप भी किसी कमाई वाले बिज़नेस की तलाश में हैं तो आप केसर की खेती शुरू कर सकते हैं।

Floriculture business / फूलों की खेती

आप सभी कभी ना कभी फूल ख़रीदे होंगे। आज हम आपको फूलों की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं , भारत जैसे विशाल देश में रोज कोई न कोई पर्व -त्यौहार रहता है। जिससे मार्केट में फूलों की माँग हमेशा बनी रहती है। रोज कई टन फूल बेचे जाते हैं। कुछ राज्यों में दूसरे राज्यों से फूल मंगवाए जाते हैं।
अभी के समय में फूल की खेती करना बहुत ही फायदें का सौदा है। आप अपने फूलों को मार्केट के मंडी के अलावे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।
यदि आप भी फूलों की खेती करना चाहते हैं तो बिहार सरकार के हॉर्टिकल्चर विभाग द्वारा फूलों की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी दिया जाता है।

Hydroponics farming business

हाइड्रोपोनिक खेती में फसलों को बिना मिटटी के सिर्फ पानी और पोषक तत्वों के जरिये उगाया जाता है। यदि आप शहर में रहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो आप हाइड्रोपोनिक खेती शुरू कर सकते हैं। बहुत कम जगह में आप इसे शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको मिटटी की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए आप इसे अपने घर के बचे हुए जगह से शुरू सकते हैं। शहरों में जगह कम होने के कारण हाइड्रोपोनिक खेती की माँग बढ़ रही है।

Vermiculture business

आप सभी ने केचुआ खाद या वर्मीकम्पोस्ट के बारे में अवश्य सुना होगा। वर्मीकम्पोस्ट की माँग मार्केट बहुत बढ़ गई है। खेतों, गार्डेन में वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग किया जाता है। आर्गेनिक फार्मिंग पूरी तरह से वर्मीकम्पोस्ट के जरिये ही किया जाता है। अधिक मात्रा में वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए केचुआ की आवश्यकता होती है। इसीलिए आज के समय में केचुआ की खेती की जाती है। जिसमें केचुआ को अधिक से अधिक पैदा किया जाता है। वर्मीकम्पोस्ट बनाने वाले को भेज दिया जाता है।
Vermiculture अभी के समय में उभरता हुआ बिज़नेस है। इस बिज़नेस को करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

साराँश

दोस्तों उम्मीद है आप सभी को ये जानकारी पसंद आया होगा। आप सभी खेती की जानकरी ,कृषि लोन की जानकारी के लिए हमारे सोशल चैनल से अवश्य जुड़ें।

join channelclick here
join whatsapp groupclick here

क्या खेती करके करोड़पति बन सकते हैं।

जी हाँ सही जानकारी और सही फसल का चुनाव करके आप करोड़ हैं।

क्या खेती फायदे का सौदा है ?

जी हाँ खेती बिलकुल फायदे का सौदा है सही फसल लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मशरूम की खेती से कितना पैसा कमा सकते हैं?

मशरूम की खेती से आप लाखो की कमाई कर सकते हैं।

1 thought on “खेती से करोड़पति कैसे बने | Top 13 Most Profitable Farming in India in hindi [2024]”

  1. Pingback: गोबर से कमाई कैसे करे? वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस कैसे करें? vermicompost business kaise karen 2024 - agroranto

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top